Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

IP Full Form in Hindi

Written by fullform

Hi, क्या आप भी आईपी का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट आप सभी के लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है. इस पोस्ट में आप सभी के लिए IP Full Form in Hindi को बताये गया और साथ में इससे जुडी बहुत सारी जानकारी हिंदी में..

इस पोस्ट में, आपको सभी IP एड्रेस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी और आपको IP के पूर्ण रूप के बारे में भी बताया जाएगा, कि IP कितने प्रकार की होती है और IP से संबंधित बहुत सारी जानकारी भी हिंदी में…

IP Full Form in Hindi

The full form of IP – इंटरनेट प्रोटोकॉल

IP Full Form in Hindi – आईपी क्या है?

तो जैसा की आपने ऊपर सिखा कि IP का पूर्ण रूप इंटरनेट प्रोटोकॉल होता है. हमारे सभी डिवाइस जो इंटरनेट चलाते हैं, उनके पास अलग-अलग डिवाइस आईडी हैं जिन्हें हम आईपी एड्रेस के नाम से जानते हैं.

जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर से इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को खोजते हैं, तो वही आईपी एड्रेस राउटर दिखाता है कि उसे डेटा भेजना है और फिर सूचना एकत्र करके उसी इंटरनेट प्रोटोकॉल पते पर भेजना है, जिस आईपी एड्रेस से इसे कमांड दी गयी थी.

यह बाइनरी अंकों के 32 बिट्स से बना है, जो 1001101010101010100.100110101 की तरह है, जिसे याद रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए, इसे चार भागों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक भाग अंक 0 और 255 के बीच हो सकता है। Ex- 140.286.206.69

32 बिट्स के कारण कुछ सीमाएं हैं, क्योंकि यदि आप इन सभी का कुल आईपी बनाते हैं, तो अधिकतम संख्या 4294967296 होगी और इतना होने के बाद, और आईपी नहीं बनाया जा सकता है और अब यह समाप्त होने वाला है जिसके कारन इसका विस्तार किया गया है.

इसलिए, अब नया आईपी एड्रेस सिस्टम (IPv4) विकसित किया है जिसे 128 बिट्स के साथ विकसित किया गया है, जिसकी अनंत सीमाएँ और असीमित आईपी एड्रेस बनाए जा सकते हैं और यह कुछ इस तरह दिखता है …

2102: db4: 0: 1134: 0: 367: 1: 2

  • IPv4 पते का उदाहरण – 172.16.254.1
  • IPv6 पते का उदाहरण – 2001: db8: 0: 1234: 0: 567: 8: 1

Format of IP in HINDI

अब तक आईपी पते के केवल दो संस्करण विकसित किए गए हैं और दोनों नीचे सूचीबद्ध हैं …

  • IPv4 (इंटरनेट प्रोटोकॉल पता संस्करण 4)
  • IPv6 (इंटरनेट प्रोटोकॉल पता संस्करण 6)

Types of IP in Hindi

दो प्रकार के आईपी पते हैं और दोनों नीचे सूचीबद्ध हैं …

  • Private IP Addresses
  • Public IP Addresses

निजी आईपी [private IP] पता क्या है?

जब कई कंप्यूटर या डिवाइस केबल की सहायता से या वायरलेस कनेक्ट होते हैं, तो वे एक निजी नेटवर्क बनाते हैं। इस नेटवर्क के भीतर, प्रत्येक डिवाइस पर फ़ाइलों और संसाधनों को साझा करने के लिए यूनिक आईपी पते निर्दिष्ट किए जाते हैं। डिवाइस के सभी आईपी एड्रेस को प्राइवेट आईपी कहा जाता है.

सार्वजनिक आईपी [public IP] पता क्या हैं?

सार्वजनिक आईपी पते इंटरनेट सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किए जाते हैं। यह आपके घर के नेटवर्क को बाहरी दुनिया में एक पहचान देता है. यह आईपी एड्रेस इंटरनेट के माध्यम से अद्वितीय है। पब्लिक आईपी पते Static या Dynamic हो सकता है.

Static आईपी पता कभी नहीं बदलता है और इसका उपयोग मुख्य रूप से आईपी कैमरा, एफ़टीपी सर्वर, ईमेल सर्वर या दूरस्थ रूप से किसी अन्य कंप्यूटर तक पहुँचने के लिए किया जाता है। आपको इसे ISP से खरीदना होगा।

डायनेमिक आईपी पते उपलब्ध आईपी पते का उपयोग करते हैं और हर बार इंटरनेट से जुड़ने पर बदलते हैं। अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के पास अपने कंप्यूटर के लिए Dynamic आईपी पते होते हैं, जो इंटरनेट के डिस्कनेक्ट होने पर डिस्कनेक्ट हो जाते हैं और यदि वे इंटरनेट से जुड़ जाते हैं तो एक नया आईपी एड्रेस प्राप्त करते हैं।

अपना आईपी पता कैसे लगाएं?

यदि आप अपना आईपी पता जानना चाहते हैं, तो Google “what is my ip address” Search करें और उसके बाद Google आपको बताएगा कि आपका आईपी पता क्या है?

इस तरह, आप Google की मदद से अपना IP पता भी जान सकते हैं …

यदि आपके पास अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर इंटरनेट नहीं है, तो आप अपना आईपी पता भी जान सकते हैं और इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा …

  • सबसे पहले, कंप्यूटर का Run खोलें और इसके लिए आप शॉर्टकट के विंडो + R बटन का उपयोग कर सकते हैं।
  • उसके बाद यहाँ बॉक्स में cmd लिखकर इंटर पर क्लिक करें.
  • अब, खुले हुए विंडो में IPconfig टाइप करके और इंटर पर क्लिक करें.

तो इस तरह से आप आईपी एड्रेस के बारे में विस्तार से जानते हैं। आप सिखाते हैं कि IP का पूर्ण रूप है, कितने प्रकार के IP पते, IP पते का प्रारूप और एक ही प्रकाशन में बहुत सारी चीजें।

About the author

fullform

Leave a Comment